Newsletter
Follow

Subscription Form

7 Self Improvement Tips

Self-improvement (आत्मसुधार) आत्मविकास की सीडी है । जो की एक दिन या कुछ महिनों की activity नहीं है बल्कि लगातार चलनेवाली नियमित रूप की activity है । आत्मसुधार (Self-improvement) को हमें अपने नित्यक्रम में शामिल करना बहोत जरुरी है । गलती करना मनुष्य मात्र का कर्म है वैसे ही वही गलतीयों को सुधारना मनुष्य का धर्म है। अपने स्वयं के प्रयासों से अपने चरित्र, ज्ञान और स्थिति में सुधार करना है। आत्म सुधार जीवन के हर पहलू में खुद को बेहतर बनाने की खोज है। यदि आप आत्म सुधार के लिए गंभीर है तो नीचे दिये गए हुए सुज़ाव को अनुसरिये:

self improvement tips

7 Tips for Self Improvement

#1 Accept your Mistakes – अपनी गलतीयों को स्वीकार करें

अपने आप को एक बेहतर इंसान बनाने का पहला कदम है खुद की गलतियों को स्वीकार करना। हर कोई अपनी ज़िदंगी में कोई न कोई गलती जरुर करता है लेकिन अगर हम वह गलती दोबारा ना करे  वो आपके self-improvement का पहला कदम है।

#2 Believe in yourself – खुद पर भरोसा रखे

अगर आप चाहते है कि आप एक अच्छे इंसान बनें तो इसके लिए आपको खुद पर भरोसा जरूर करना चाहिए क्योंकि हरेक मनुष्य को आत्मविश्वास से ही आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

#3 Stay away from Negative People – नकारामत्क लोगों से दूर रहें

सकरात्मक विचार औ२ जीवन हमें बेहतर इंसान बनाने के लिए बहोत जरुरी है । नकारामत्क लोग इसमें बाधा डालते है और इस वजह से हंमेशा positive लोगों के साथ रहना चाहिए। क्योंकि जब आप नेगेटिव लोगों के साथ रहेते है तब आपकी सोच भी उनकी तरह हो जाएगी तो बेहतर है

Mukesh Ambani Success Story in Hindi – मुकेश अंबानी की स्टोरी

#4 Stay Focus on your Goal – अपने लक्ष्य का निर्धारण करें

जब आप अपना लक्ष्य तय करेंगे तब उसे पाने की कोशिश भी करेंगे । क्योंकि लक्ष्य पाने की चाहत आपको पाने के लिए प्रयास में आपको बेहतर बनायेगी और सफलता पाने में मदद करेगी।

#5 Prepare your to do list – टू-डू लिस्ट तैयार करें

सप्ताह के अंतमे आनेवाले सप्ताह की प्लानिंग करें और इसके लिए आप हर शनिवार या रविवार को कम से कम 15 मिनट का समय निकाले, और पुरे सप्ताह के कामों की अनुचि (list) बनायें।

#6 Stop keeping all people happy – सभी को खुश करना बंध करें

मतभेद होना सामान्य है पर मनभेद नहीं। इसलिए अपने आसपास के सभी खुश रखना मुमकिन नहीं है अगर आप वो कर सकते हो तो अच्छी बात है किन्तु आप अपने आपको खुश नहीं रख सकेंगे। कहीं न कहीं आप दुखी होंगे।

#7 Stay away from negative thoughts – नकारात्मक सोच को अपने आपसे दूर रखें

अगर आप खुद को नकारात्मक सोच से दूर रखेंगे तो आपको खुद को बेहतर बनाने में आसानी होगी। क्योंकि जब भी हम कोई नया काम शुरू करते है तो सब से पहेले हम उसकी सफ़लता के बारे में सोचते है। फिर हम सोचेंगे की इस काममें हमें कितने प्रयत्न की जरुरत है। उस अनुसार हम उसे हासिल करने में जुड़ जायेंगे। अगर आप कार्य को शुरू करने से पहले ही नकारात्मक सोचेंगे तो उससे आपको निराशा प्राप्त होगी। तो बेहतर है की आप positive ही सोंचे और positive लोगों के बीच रहें।

हमें आशा है की आपको ये खुद को बेहतर बनाने के टिप्स पसंद आये हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous Article
start podcast

How to Start a Podcast? - Beginners Guide

Next Article
quality of successful people

7 Qualities of Successful People in Hindi

error: Content is protected !!