Newsletter
Follow

Subscription Form

Mukesh Ambani Success Story in Hindi – मुकेश अंबानी की स्टोरी

Mukesh Ambani – मुकेश अम्बानी सफल उद्योगपति और Reliance Industries के अध्यक्ष एवं प्रबंध निर्देशक है। आपको पता ही होगा के Reliance Industries इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी है और मुकेश अम्बानी भारत के सबसे आमिर आदमी। Reliance industries मे मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत हिस्सेदारी 47.5% है । मुकेश अंबानी’ की life काफी प्रेरणा दायक है । बहोत सारे लोग उन्हें आदर्श के रूप मे देखते है । ऐसी कई बाते है जो मुकेश अंबानी को बाकी लोगो से अलग बनाती है । आज हर कोई अंबानी की तरह अमिर और successful businessman बनना चाहता है । आइये देखते है मुकेश अंबानी की Success Story याने के उनकी सफलता का राज़।

mukesh ambani success story

Mukesh Ambani Success Story in Hindi – मुकेश अंबानी की स्टोरी

मुकेश रिलायंस के संस्थापक स्वर्गीय धीरुभाई अम्बानी के पुत्र हैं। मुकेश के रिलायंस इंडस्ट्रीज का कारोबार रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, तेल, गैस, टेलिकॉम और रिटेल जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है। मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 में यमन स्थित अदेन शहर में धीरुभाई अम्बानी और कोकिलाबेन अम्बानी के घर हुआ था।  मुकेश अम्बानी ने ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा’ से केमिकल इंजीनियरिंग ऑफ़ बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री ग्रहण की। उन्होंने ने एम.बी.ए. करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया पर एक साल बाद ही अपने पिता धीरुभाई अम्बानी की मदद करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी।

मुकेश अंबानी ने 1981 मे reliance पेट्रोकेमिकल की शरुआत की और धीरे धीरे सफलता की सीडिया चढ़ते गये। मुकेश अम्बानी ने जामनगर (गुजरात) में विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । इस रिफायनरी की क्षमता 660,000 बैरल प्रति दिन है यानी 3 करोड़ 30 लाख टन प्रति वर्ष। पेट्रोकेमिकल के आलावा उन्होंने रिलायंस रिटेल और reliance JIO जैसे bunsiness की भी स्थापना की ।

डर से डरो मत, डर को डरा दो मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का कहना है कि साहस और हिम्‍मत जिंदगी में जरूरी हैं। बिना साहस आप जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं। साहस और हिम्‍मत के दम पर आप किसी भी मुसीबत का मुकाबला कर सकते हैं। साहस एक ऐसी ताकत है, जिससे डर को भी डर लगता है।

चलिए देखते है मुकेश अंबानी के सक्सेस का रहस्य।

मुकेश अंबानी की सक्सेस का रहस्य – Success Secrete of Mukesh Ambani

  • मुकेश अम्बानी हमेशा बनाने में मानते है खरीदने या अधिग्रहण में नहीं – Mukesh Ambani Believes in building not buying or acquiring.
  • मुकेश अम्बानी अपनी बिज़नेस स्ट्रेटेजी पे खूब धयान देते है। कोई भी बिज़नेस स्टेप लेने से पहले वो स्टडी करते है कोई भी चीज़ वो पहले से प्लान करते है। – Mukesh Ambani keeps close watch on business strategy. He does contemplation before making any business moves. Mukesh Ambani also believes in planning and he plans everything in advance.
  • मुकेश अम्बानी तकवादी है और वो हमेशा उत्कृष्टता में विश्वास करते है। Mukesh Ambani is good executor & opportunist. He continues striving for excellence.
  • मुकेश अम्बानी हमेशा धीरज रखते है और कभी तनाव में नहीं रहते। Mukesh Ambani remains cool and patience in all situations he never take stress.
  • मुकेश अम्बानी के पास आदमी को पहचानने का कौशल है। Mukesh Ambani has skill to identify right man for right job.
  • मुकेश अम्बानी अपने पापा की बात को फॉलो करते है – Think big, think fast, think ahead. Ideas are no one’s monopoly

Mukesh Ambani के Success Secrete को जानने के बाद अब आप जरूर अनुमान लगा सकते होगे के कैसे वो 3 Cr एक घंटे में कमा लेते है और हम शायद एक घंटे में Rs 3000 भी नहीं कमा पाते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Article
best business ideas

7 बेस्ट बिज़नेस आइडियाज in Hindi 2022

error: Content is protected !!