Newsletter
Follow

Subscription Form

7 Qualities of Successful People in Hindi

Successful People – सफल होना हर व्यक्ति की चाहत है। सफल व्यक्ति में कुछ ख़ास गुण होते है। आज हम सफल लोगो की 7 Quality के बारे में बात करेंगे।

यह 7 Qualities काफी Research के बात चुनी गई है। टाटा, बिरला, अम्बानी और मित्तल सभी Successful लोगो में यह गुण पाये गए है। आपको ये सफल व्यक्ति के गुण जरूर अपनाने चाहिए। 

quality of successful people

सफल व्यक्ति के गुण – 7 Qualities of Successful People in Hindi

#1 Passion for Excellence – श्रेष्ठता के लिए जोश 

Successful लोग श्रेष्ठता में believe करते है। श्रेष्ठता के लिए जोश सक्सेसफुल लोगो की पहली विशेषता है। ये विशेषता कोई स्कूल में सिखाया नहीं जाती मगर सक्सेसफुल होने के लिए ये गुण जरुरी है।

श्रेष्ठता के लिए जोश का मतलब है आप जो भी करे वो श्रेष्ठ करे। यह चीज 3 Idiot में बहोत अच्छी तरह से बताई गई है।  Don’t Try to run behind success. Try to achieve excellence, success will come looking for you.

उदारहण

एक मूर्तिकार मूर्ति बना रहा था। मूर्ति बस ख़तम ही होने वाली थी थोडा आँखों का काम ही बाकी था । तभी दुसरे मूर्तिकार ने उसे बुलया और बोला के यह मूर्ति बन चुकिं है अब तुम दुसरी मूर्ति पर काम करो ।

मूर्तिकार ने जवाब दिया के मूर्ति तो बन गयी है मगर आँखों का finishing touch बाकी है । मेरा हर एक काम perfect होना चाहिए ।

इसे कहते है Passion for Excellence – श्रेष्ठता के लिए जोश 

#2 Ability to develop Team – टिम को डेवेलेप करने कि क्षमता

अकेले श्रेष्ठता के लिए जोश से कुछ नहीं होगा आपके पास मजबूत टीम होनी चाहिए अगर आपके पास टीम नहीं है तो आपके पास टीम को डेवेलप करने की क्षमता होनी चाहिए सफलता के लिए ये काफी जरुरी है । टीम का मतलब होता है – “Together everyone achieves more”. सफल मनुष्य हमेशा टीम के साथ काम करता है।

उदारहण

लीएंडर पेस और महेश भूपति टेनिस के बहोत अच्छे खिलाडी है | हर ग्रैंड स्लैम मे उनको हराने की कोशिश की गई मगर जब तक वो टीम मे खेलते रहे तब तक वो हार नहीं सके | जब से वो अलग हुए वो कभी अकेले जीत नहीं पाए ।

इसका एक ही मतलब होता है आपको successful बनना है तो टीम मे रहना होगा ।

Success Story of Mark Zuckerberg in Hindi

#3 Master in Communication – बोलचाल मे कुशलता

टीम को बनाने के लिए आपकी बोलचाल मे कुशलता होनी चाहिए | आपको आपके आइडियाज को कुशलतापूर्वक communicate करना होगा । आपकी टीम आपके ideas को सही तरह से समज सकनी चाहिए ।

उदारहण

महात्मा गाँधी एक सफल leader थे क्योंकि वो communication के master थे । वो अपनी बातो से लोगो को independence के लिए influence कर सकते थे ।

दूसरा example सचिन तेंदुलकर और महेंद्र धोनी का है । सचिन तेंदुलकर एक सफल कैप्टेन नहीं बन पाए क्योंकि वो capable communicator नहीं थे | महेंद्र धोनी सफल हो पाए क्योंकि वो capable communicator थे ।

#4 High Energy level – ऊँची उर्जा शक्ति

सक्सेसफुल लोगो का Energy level बहोत ऊँचा होता है । दिन के शुरआत और अंत मे successful लोगो का energy level same होता है । वो अपने Energy level से सबको surprise करते है ।

उदारहण

L&T के चेयरमैन A M Naik एक ऊँची उर्जा शक्ति का उदाहरण है । उनकी 21 साल की career मे उन्होंने एकभी Leave नहीं ली । ये उनका commitment और Energy level दिखाता है । हाई एनर्जी लेवल की वजह से वो ज्यादा successful हो पाए ।

#5 Value based decision making – मूल्य अनुसार फ़ेसला लेने की क्षमता

successful लोग हमेशा मूल्य अनुसार फ़ेसला लेने की क्षमता रखते है । वो परिस्थिति को सभी तरह से तोलते है और सही Decision लेते है ।

successful होने के लिए आपको मूल्य अनुसार फ़ेसला लेने की क्षमता को develop करना होगा । आपका decision मूड बेस्ड कभी नहीं होना चाहिए ।

#6 Methodology – कर्म की विधि

Methodology कर्म की विधि success के लिए एक important quality है । आपके पास ambition हो सकती है आप बड़ा सोचभी सकते है मगर आपके विचारो को अमल मे करने के लिए आपके पास method होनी चाहिये ।

उदारहण

मरते हुए cricket को T20 ने नया जन्म दिया । दम तोड़ते सिनेमा को मल्टीप्लेक्स की method ने नया जन्म दिया।

हर एक सफल लोग की अपनी methodology होती है जैसे के Design और इनोवेशन स्टीव जॉब्स की methodology है  डांस Hritik Roshan की methodology है । आपकी methodology क्या है ।

#7 Eternal Faith – आतंरिक विश्वास एवं सेल्फ कॉन्फिडेंस

आतंरिक विश्वास एवं सेल्फ कॉन्फिडेंस सफल लोगो की एक mandatory quality है ।| उनको भगवान मे सिस्टम मे principal मे विश्वास होता है ।

धीरुभाई अम्बानी को जब पूछा जाता था के आपकी सफलता का राज़ क्या है । लोगो को लगता था के वो engineering या फिर दूसरी कोई ऊँची बात करेंगे मगर धीरुभाई कहते थे के – “I am successful because I have my mother blessing with me.” धीरुभाई को विश्वास था के माँ का आशीर्वाद ही उनकी सफलता का राज़ है ।

तो यह है सफल व्यक्तिओ की 7 विशेषता आशा करता हु के आपभी यह qualities develop करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous Article
self improvement tips

7 Self Improvement Tips

Next Article
increase blog traffic

6 Proven ways to Increase your Blog Traffic

error: Content is protected !!