Newsletter
Follow

Subscription Form

Rakesh Jhunjhunwala success story in Hindi

राकेश झुनझुनवाला की सफलता की कहानी वास्तव में प्रेरणादायक है। बिग बुल राकेश झुनझुनवाला को Indian Stock Market का वारेन बफेट और दलाल स्ट्रीट का राजा के नाम से जाना जाता है । झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्किट मे 5000 Rs से 600 Cr USD तक का सफ़र तय किया।

राकेश झुनझुनवाला एक अद्भुत प्रतिभा है । शेयर बाजार से पैसा कमाना झुनझुनवाला के लिए बच्चों के खेल जैसा है। राकेश झुनझुनवाला का हाथ पारसमणि जैसा है वो जो स्टॉक मे पैसा लगाते है वो जैसे बहुमूल्य सोने (valuable gold) जैसा हो जाता है ।

राकेश झुनझुनवाला चार्टेड अकाउंटेंट और स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर हैं। वह अपने स्वयं के स्टॉक पोर्टफोलियो का प्रबंधन एसेट मैनेजमेंट फर्म, रेअर एंटरप्राइज में एक भागीदार के रूप में करते है।

आप सोच रहे होंगे कि राकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्किट मे इतनी बड़ी सफलता कैसे हासिल की । तो चलिए देखते है राकेश झुनझुनवाला की सफलता की कहानी।

Rakesh Jhunjhunwala success story

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई, 1960 को मुंबई में हुआ था। उनका जन्म मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता आयकर अधिकारी और स्टॉक मार्केट निवेशक थे।

बचपन से राकेश झुनझुनवाला ने एक पायलट बनने के बारे में सोचा था और बाद में पत्रकार बनना चाहते थे। हालाँकि, शुरुआत से ही उनके पिता द्वारा उन्हें शेयर बाजार की दुनिया से परिचित कराया गया था। वह अपने पिता से बहुत सारे शेयर बाजार के शब्द सुना करते थे । स्टॉक मार्केट सीखने का उनका अंतर्ज्ञान दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा था। एक बार जब उसने अपने पिता से पूछा कि स्टॉक मूल्य में उतार-चढ़ाव का कारण क्या है? उन्हें एक सरल उत्तर मिला कि मूल्य में उतार-चढ़ाव समाचार से जुड़ा हुआ है। यह शेयर बाजार के लिए उनकी पहली सीख थी। उन्होंने अखबार में एक शेयर बाजार के कॉलम को पढ़ना शुरू किया। काफी समय सोचने के बाद, उन्होंने शेयर बाजार में अपना कैरियर बनाने का फैसला किया।

Success Story of Mark Zuckerberg in Hindi

शेयर बाजार में प्रवेश करने से पहले, उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। कॉमर्स ग्रेजुएशन के बाद, उन्होंने खुद को ICA में दाखिला लिया और 1984 में चार्टर्ड अकाउंटेंट बन गए। CA की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने पिता से शेयर बाज़ार निवेशक बनने की इच्छा व्यक्त की। इस तरह का कदम ज्यादातर लोगों के लिए अपरंपरागत और अस्वीकार्य था, लेकिन उनके पिता लोकतांत्रिक थे, उन्होंने उन्हें यह कहकर अलग तरह से प्रतिक्रिया दी कि वह शेयर बाजार में करियर शुरू कर सकते हैं, हालांकि, वह इस प्रयास में आर्थिक रूप से उनका समर्थन नहीं करेंगे।  

राकेश झुनझुनवाला ने वर्ष 1985 में शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत की। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 5000 रुपये की छोटी पूंजी से की थी। उस समय बीएसई सेंसेक्स 150 के स्तर पर था। वह जान रहे थे कि ऐसी छोटी पूंजी शेयर बाजार में उनकी मदद नहीं करेगी। पूंजी प्राप्त करने के लिए, राकेश जुझुनवाला ने अपने भाई से संपर्क किया और 1.5 मिलियन की पूंजी जुटा शके । इस पूंजी के साथ, 1 वर्ष की छोटी अवधि में, उन्होंने लगभग 1 मिलियन कमाए और टाटा पावर के 5,000 शेयरों में इस लाभ का निवेश किया।

उन्होंने महसूस किया कि शेयर बाजार से बड़ी कमाई करने के लिए ट्रेडिंग केवल उसके लिए विकल्प है। उन्होंने शेयरों में ट्रेडिंग करना शुरू किया। उन्होंने सेसा गोवा और टेल्को स्टॉक खरीदा। इन शेयरों ने उसके लिए अच्छा रिटर्न दिया । वह बड़े पैमाने पर ट्रेडिंग कर रहे थे और ट्रेडिंग ने उनको निवेश करने के लिए आवश्यक सभी पैसे दिए। उनकी हर छोटी चाल उन्हें अमीर बना रही थी।

राकेश झुनझुनवाला ट्रेडिंग टिप्स

राकेश झुनझुनवाला के अनुसार ट्रेडिंग का पहला और आखिरी प्रिंसिपल है “ट्रेडिंग प्राइस बेस्ड ट्रेंड है न कि ओपिनियन बेस्ड”।

इसका मतलब है कि यदि आप 100 रुपये में स्टॉक खरीदते हैं, और फिर कीमत 95 रुपये तक गिर जाती है, तो आप अपना नुकसान उठा कर ट्रेड को क्लोज कर सकते हैं । यह सफल ट्रेडर्स का एक सामान्य गुण है।

ट्रेडिंग में आपको चर्चिल के शब्दों को याद रखना चाहिए, ‘एक बड़ा युद्ध जीतने के लिए आपको कई छोटे  युद्ध हारने होंगे’। इसके साथ ही जॉर्ज सोरोस का एक शब्द भी याद रखना चाहिए, “यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप सही हैं या गलत, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप गलत होने पर कितना खोते हैं और जब आप सही होते हैं तो कितना पैसा कमाते हैं”।  

राकेश झुनझुनवाला के अनुसार अच्छे ट्रेडर के गुण

  • यह जानना कि क्या और कितना जोखिम है
  • कब और कैसे नुकसान उठाना है, यह जानना
  • विचार की स्वतंत्रता
  • अनुशासन
  • भावनाओं पर नियंत्रण

राकेश झुनझुनवाला का लेटेस्ट स्टॉक पोर्टफोलियो – Investments – 2022

राकेश झुनझुनवाला investment टिप्स

  1. Don’t Look for Profits; Look for Sources Of Profits – मुनाफे के लिए मत देखो; मुनाफे के स्रोत के लिए देखो।
  2. Give time to your investment – अपने निवेश को समय दें
  3. Invest in a business that you can understand – ऐसे व्यवसाय में निवेश करें जिसे आप समझ सकें
  4. Don’t Try to Time The Market – बाजार को टाइम करने की कोशिश नहीं करे
  5. Look at the value of company – कीमत नहीं कंपनी की वैल्यू देखें
  6. Don’t invest money looking at others – दूसरों को देख पैसा न लगाएं
  7. Don’t invest money at single go – एक साथ न लगाएं पूरा पैसा
  8. Look at Debt level of company – कंपनियों का कर्ज भी देखें

राकेश झुनझुनवाला के Tips का अनुसरण करें और शेयर मार्किट मे success को प्राप्त करे ।

ऑल द बेस्ट और हैप्पी इन्वेस्टिंग!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous Article
steve jobs motivational quotes

स्टीव जॉब्स के Motivational हिंदी कोट्स

Next Article
motivational quotes

20 Motivational Quotes for Business & Success

error: Content is protected !!