Newsletter
Follow

Subscription Form

Success Story of Mark Zuckerberg in Hindi

दोस्तों आपका SKMotivational पर स्वागत है | आज हम Mark Zukerberg के बारे में बात करेंगे। Mark Zukerberg पृथ्वी पर शायद ही कोई आदमी होगा जिसने यह नाम सुना नहीं होगा। Mark Zukerberg Facebook दुनिया की No.1 Social Networking साइट के Founder और CEO हैं | वो दुनिया के तीसरे सबसे धनिक व्यक्ति है। वो यह मानते है के – लाइफ में रिस्क नहीं लेना सबसे बड़ा रिस्क है।

आज इस लेख में हम Mark Zuckerberg की biography और life story के बारे में जानेगे की उन्होंने कैसे और कब Facebook का निर्माण किया।

mark zuckerberg success story

Success Story of Mark Zuckerberg 

Mark Zuckerberg का बचपन

Mark Zuckerberg का जन्म 14 may 1984 को New York में स्तिथ Dobbs Ferry में हुआ. उनके घर में उनके माता पिता सहित तीन बेहेने हैं | Mark के पिता का नाम Edward Zuckerberg है और वो एक dentist हैं, उनकी माँ का नाम Karen Zuckerberg हैं और वो एक psychiatrist हैं ।

बचपन से ही Mark Zukerberg पढाई में बहोत तेज थे उनको Programming में काफी Interest था। Zukerberg ne 12 साल की उम्र में ही एक messenger बनाया जिसका नाम उन्होंने “ZuckNet” रखा।  “ZuckNet” का उपयोग उसकी फॅमिली के सभी सदस्य करते थे। उनके पापा इसका इस्तिमाल अपने क्लिनिक में करते थे। उनकी receptionist उस messenger के जरिये उन्हें नए मरीज की आने की खबर देती थी।

Mark zuckerberg की programming में रूचि देखकर उनके पापा ने एक computer Teacher रख लिए जो उनको घर पे ही Computer Programming सिखाते थे। वो अपने टीचर से भी काफी तेज थे। इतनी छोटी उम्र में  वो पढाई के आलावा Video Games और Computer Application भी बनाया करते थे । Mark Zukerberg इतने तेज थे के बचपन में ही वो 6 Language English, French, Chinese वगेरा सिख गए।

मार्क एक बहोत ही talented और topper students थे और उन्हें science और literature subjects में बहुत awards भी मिले हैं।

Also Read – Mukesh Ambani Success Story in Hindi – मुकेश अंबानी की स्टोरी

Face Mash का Invention

Face Mash Zukerberg का Unique Invention था । Face Mash को ज़ुकेरबर्ग ने 2003

में बनाया उस समय वो Harvard University में पढ़ा करते थे। सारे Studnets उनको Software Developer नाम से जानते थे। Face Mash दो लड़की के photo या फिर दो लड़के के photo को Compare करता था और बताता था के कौन सबसे जायदा सुन्दर है। उसके आलावा ये Face Mash Site में Vote देने की भी Facility थी। Face Mash की popularity इतनी बढ़ गई के सब स्टूडेंट उसको access करने लगे । यह site का traffic इतना बढ़ गया के University का Server Crash हो गया। University के principal ने ये site को बंध करवा दिया।

Facebook की शुरुआत  

Facebook की शुरुआत Face Mash के कुछ समय बाद हुई। Harvard University के स्टूडेंट Divya Narendra, social networking site का concept लेकर Mark Zukerberg के पास आये। यह social networking site वो Harvard University के student के लिए बनाना चाहते थे । जिसका नाम “Harvard Connection” और बाद में “ConnectU” रखा गया ।

यह Project पर Zukerberg ने जी जान से काम किया। 2004 में Mark ने एक domain name “TheFacebook.com” registered कर लिया जिसे आज दुनिया भर के लोग “Facebook” के नाम से जानते हैं ।

पहले Facebook का इस्तेमाल university के student ही करते थे धीरे धीरे USA के सभी university के student उसका इस्तिमाल करने लगे। Facebook की popularity का पारा अभी धीरे धीरे बढ़ रहा था । 2005 में Mark ने decide कर लिया के अब Facebook का use student नहीं बल्कि दुनिया के सभी लोग करंगे। Mark ने college की पढाई बीच से ही छोड़ दी और अपना पूरा ध्यान Facebook में लगा दिया।

Facebook Social Networking site को बहोत सारे लोग use करने लगे। आज Facebook World की No 1 Site बन चुकी है। Facebook के पुरे विश्व में 1 Billion यूजर है।   

आज ये दुनिया के सबसे बड़े Youngest Billionaires में से एक हैं. साल 2010 में इन्हें “Time Person of the Year” का award भी मिला है।

Mark Zukerberg Quotes Hindi

English – People don’t care about what you say, they care about what you build.

Hindi – लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्या कहते हैं, वे इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।

English – Simply put: we don’t build services to make money; we make money to build better services.

Hindi – सीधे शब्दों में कहें: हम पैसे बनाने के लिए सेवाओं का निर्माण नहीं करते; हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर सेवाओं का निर्माण कर सकें।

English – I’m here to build something for the long-term. Anything else is a distraction.

Hindi – मैं यहाँ कुछ लॉन्ग-टर्म के लिए निर्मित करने आया हूँ।बाकि कुछ भी डिस्ट्रैक्शन है।

English – Find that thing you are super passionate about.

Hindi – उस चीज को खोजिये जिसे लेकर आप सुपर पैशनेट हों।

English – Helping a billion people connect is amazing, humbling and by far the thing I am most proud of in my life.

Hindi – एक अरब लोगों को कनेक्ट करने में मदद करना बहुत ही अद्भुत व सुखद है और मेरे अब तक के जीवन की वो चीज है जिस पर मुझे सबसे अधिक गर्व है।

English – The biggest risk is not taking any risk… In a world that changing really quickly, the only strategy that is guaranteed to fail is not taking risks.

Hindi – सबसे बड़ा रिस्क कोई रिस्क ना लेना है …इस दुनिया में जो सचमुच इतनी तेजी से बदल रही है , केवल एक रणनीति जिसका फेल होना तय है वो है रिस्क ना लेना।

दोस्तों आशा करता हूँ की Facebook के CEO Mark Zuckerberg की Biography और success story आपको पसंद आयी होगी। आप किसकी Success Story पढ़ना चाहते हो निचे दिए गए   Comment Box में हमें जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous Article
gaur gopal das

Gaur Gopal Das Inspiring Hindi Quotes

Next Article
blogging make money

Blogging से पैसे कैसे कमाएं

error: Content is protected !!